सफ़र में कुछ नए प्रयोग
नमस्कार
मैं लगभग 25 वर्षों से अध्यापन कार्य से जुड़ी हुई हूँ।
दिल्ली पब्लिक स्कूल, रोहिणी में चौबीस वर्षों तक हिंदी शिक्षण के
साथ-साथ मैंने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए अन्य कई प्रयास
किए। नाटक, नुक्कड़- नाटक, कहानियाँ मेरी कक्षा शिक्षण के अभिन्न अंग हुआ करते थे। पुस्तकालय से पुस्तकें
लाना एवं उनमें से बच्चे को कहानियाँ सुनाना मुझे बहुत प्रिय था।
अपने शिक्षण के दौरान ही मैंने बच्चों के लिए पाठ्यपुस्तकों की तीन शृंखलाएँ
लिखीं जो कि भारत के विभिन्न स्कूलों में आज भी लगी हुई हैं ।
इसके अलावा मैंने बच्चों के लिए कुछ गीत लिखे जिन्हें संगीत के माध्यम से
ऑडियोबुक में तब्दील किया गया। मेरी
कहानियाँ भी कई पत्रिकाओं में प्रकाशित हुई और आज भी बच्चों के लिए कहानियाँ लिखती
हूँ ।
आज मैं देश-विदेश के बच्चों को ऑनलाइन हिंदी पढ़ा रही हूँ, साथ-ही-साथ पॉडकास्ट भी
बना रही हूँ ।
मैं एक प्रोफेशनल स्टोरी टेलर हूँ और कहानियों के माध्यम से अपने देश की
परंपरा, संस्कृति
आदि को बड़े पटल पर बच्चों और बड़ों से साझा करती हूँ।
पिछले एक-डेढ़ वर्षों में मैंने अपने you tube चैनल पर भी बहुत कार्य किया।
अपने सभी कार्यों को मैं आपके समक्ष लिंक द्वारा प्रस्तुत कर रही हूँ। कृपया इन लिंक पर जाएँ और अधिक से अधिक लोगों
से साझा करें।
Podcast - Usha Ma'am ki Potli (14 episodes and continuing)
Podcast – Naya Dost ( Hindi
story)
Podcast- Taak Dhina
Dhin (15 Hindi songs for children)
You Tube channel-
A . ( Making a Difference - A resource for teachers-
Best practices shared by creative teachers of different subjects)
https://www.youtube.com/playlist?list=PLog6NWbcO-gH-5OJnfkHXQYm-yDlMsKy4
B. Guftagu –( A talk-show with passionate people who are pursuing offbeat careers)
https://www.youtube.com/playlist?list=PLog6NWbcO-gFFE1wDVzjOnyn0mWLdsjQV
C. Grammar- ( Hindi Grammar videos - Concepts explained
in a very simple way)
https://www.youtube.com/playlist?list=PLog6NWbcO-gGnIQlKfVBIpk_u1NIFiQ4i
D. Stories
https://www.youtube.com/playlist?list=PLog6NWbcO-gHj2D16VQ0Y8iYmmuqkqiq-
आशा है आप इन संसाधनों का भरपूर उपयोग करेंगे एवं अन्य लोगों से भी साझा
करेंगे।
धन्यवाद
उषा छाबड़ा
https://www.youtube.com/channel/UC6pf777vk_qQ7iU6qqzGWWA
No comments:
Post a Comment